तरबूज की खेती कर कम समय में अधिक मुनाफा कमा रहे रोहतक के किसान दीपक

किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए एक ओर जहां सरकार की ओर से प्रयास किए जा रहे हैं वहीं कुछ किसान सरकारी याेजनाओं का लाभ उठाकर अपनी आम बढ़ा रहे हैं। ऐसे ही एक किसान रोहतक निवासी दीपक हैं। जो तरबूज की खेती से कम समय में अधिक मुनाफा कमा रहे हैं। जिला के सुनारिया गांव के किसान दीपक ने पांच एकड़ में तरबूज की फसल लगाई है।

उनका कहना है कि अन्य किसानों को कम समय में अधिक मुनाफे वाली फसले लगानी चाहिए। फसल की गुणवत्ता अच्छी होने के चलते उन्हें अपनी तरबूज की फसल की बिक्री की भी कोई चिंता नहीं है। मंडी में जाते ही तरबूज की आसानी से हो जाती है। युवा किसान दीपक अब दूसरों को भी अधिक मुनाफा देने वाली फसल लगाने को प्रेरित कर रहे हैं।

दीपक ने बताया कि उन्होंने फरवरी मध्य में तरबूज के बेल अपनी पांच एकड़ जमीन पर लगाई थी। इस महीने की शुरुआत में तरबूज उत्पादन शुरू हो गया जाेकि मई महीने के अंत तक जारी रहेगा। उनका कहना है कि जमीनी पानी सिंचाई के उपयुक्त होने के चलते उनकी फसल की गुणवत्ता अच्छी है। ऐसे में उनकी फसल को ग्राहक खेत से भी खरीद कर ले जाते हैं। इसके अलावा मंडी में ले जाने पर भी उन्हें फसल बिक्री की कोई चिंता नहीं रहती है। ताइवानी किस्म की फसल को देखते ही मंडी में खरीदार मिल जाते हैं। उन्होंने कहा कि भाव ठीक मिलने पर करीब चार महीने में ही प्रति एकड़ दो लाख रुपये तक की आमदनी किसान को हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.