COVID-19 तकनीक-संचार-मोबाइल नागौर राजस्थान स्वास्थ्य

नागौर : मिशन अंगेस्ट कोरोना में बैकबॉन साबित हो रहा आईटी विभाग

महका संसार
  • मिशन अंगेस्ट कोरोना में बैकबॉन साबित हो रहा आईटी विभाग
  • मोबाइल एप और वेब पोर्टल के जरिए सुगम हो रहा आमजन का जीवन

महका संसार
नागौर, गिरवरसिंह चौहान। राज्य के आमजन के जीवन को सुगम बनाने के लिए सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग निरंतर प्रयासरत्त है। कहा जाए तो कोरोना वायरस के विरूद्ध लड़े जा रहे इस युद्ध में सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग बैक बोन साबित हो रहा है। विभाग का नागौर कार्यालय भी जिला कलक्टर दिनेश कुमार के मार्गदर्शन में आमजन को मोबाइल एप तथा वेब पोर्टल के जरिए कई सुविधाएं मुहैया करवा रहा है।

एसीपी प्रवीण पाल सिंह ने बताया कि सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग, राजस्थान की ओर से आमजन के लिए कोविड-19 वेबसाइट के जरिए कोरोना महामारी संबंधी जानकारी, हैल्प लाइन 181 से आमजन की शिकायतों का निवारण, राज कनेक्ट के जरिए सर्वेक्षण, आयु एवं सेहत साथी एप से घर बैठे चिकित्सकीय परामर्श व औषधि तथा ई बाजार एप से घर बैठे आवश्यक वस्तुएं मंगवा सकने की सुविधा विकसित की गई है। इसके अतिरिक्त अन्य दूसरे एप और वेबपोर्टल भी विकसित किए गए हैं, जो इस महामारी में आमजन के जीवन को सुगम बनाने में काम आ रहे हैं।

जानिए मोबाइल एप और वेब पोर्टल का उपयोग
covid19 Web Site (For Citizen) प्रकार: Web Portal लिंक: https://covidinfo.rajasthan.gov.in/ उपयोग: कोविड- 19 के दौरान वाॅर-रूम एवं अन्य स्रोतों से जारी सूचनाओं के प्रसारण के लिए इस वेब-पोर्टल का संचालन किया जा रहा है, जिससे समस्त स्तरों पर राज्य सरकार की ओर से जारी आदेषों/ निर्देषों/ प्रेस विज्ञप्तियों आदि को एक ही जगह पर देखा जा सकता है। RajCop Citizen (For Citizen) प्रकार: Mobile App & Web Portal लिंक: मोबाइल एप्प: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.datainfosys.rajasthanpolice.publicapp वेब पोर्टल: https://epass.rajasthan.gov.in/login
उपयोगः लॉकडाउन के दौरान आम नागरिक इस एप/ वेब-पोर्टल के जरिये SSO से लॉगइन होने के पश्चात् लाकडाउन पास के लिए आवेदन कर सकता है।

Breaking News

prev next

Advertisements

E- Paper

Advertisements

Our Visitor

1342901

Advertisements