राजस्थान

पंचायतीराज चुनाव के पहले चरण की अधिसूचना 16 सितम्बर को जारी होगी

अतिरिक्त जिला कलक्टर ने ली तैयारी बैठक, संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश
नागौर, 15 सितम्बर। पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव सितंबर एवं अक्टूबर 2020 के प्रथम चरण के चुनाव की अधिसूचना 16 सितम्बर को जारी होगी। इसके तहत पंचायत समिति डेगाना व  परबतसर में चुनाव 28 सितंबर को होंगे। इसे लेकर चल रही आवश्यक तैयारियों की समीक्षा को लेकर अतिरिक्त जिला कलक्टर व उप जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज कुमार ने बैठक ली।
बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज कुमार ने कहा कि पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव-2020 के सफल संचालन को लेकर समयबद्धता के साथ काम करें। चुनाव पूरे प्रबंधन के साथ करवाए जाएं। इसके लिए 900 मतदाताओं पर निर्धारित एक मतदान केन्द्र पर सभी प्रकार की आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाए। मतदान केन्द्रों पर मूलभूत सुविधाओं की पूर्णता हो, इसके लिए समय-समय पर पर्यवेक्षण किया जाना चाहिए।
अतिरिक्त जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर कोविड-19 की रोकथाम व बचाव को लेकर पूर्ण प्रबंध किए जाएं। इसे लेकर मतदान दलों के प्रशिक्षण स्थलों पर  भी सेनेटाइजेशन आदि की पर्याप्त सुविधा हो। उन्होंने निर्देश दिए कि मतदान केन्द्रों पर थर्मल मशीन से हैल्थ स्क्रीनिंग आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। मतदान केन्द्र पर कोई भी व्यक्ति बिना माॅस्क के न आए और ना ही यहां प्रवेश करें, इसके साथ-साथ सोशियल डिस्टेसिंग यानी दो गज की दुरी का भी पूरा पालन किया जाए।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि हर मतदान केंद्र पर स्वच्छता व स्वास्थ्य का ध्यान रखा जाए, इस दृष्टि से कचरा पात्र की व्यवस्था भी की जाए। उन्होंने दिव्यांग मतदाताओं का संख्यात्मक विवरण भी पीठासीन अधिकारियों के माध्यम से अलग से निकालने का भी निर्देश दिया । चुनाव कार्य के समय बिजली आपूर्ति निर्बाध रूप से जारी रहे, इसके लिए विद्युत वितरण निगम के अभियंता अलग से जीएसएस पर नियुक्त कार्मिक की सूची प्रशासन को उपलब्ध करवाएं ताकि आपात स्थिति में संबंधित कर्मचारियों से संपर्क किया जा सके। मतदान केन्द्रों पर पेयजल सुविधाएं भी सुनिश्चित की जाए।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी ने भी चुनाव के सफल संचालन को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. मेहराम महिया, एडीपीएस दमयंती कंवर, तहसीलदार निर्वाचन रूघाराम सैन सहित संबंधित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।
*जिला कलक्टर महोदय के द्वारा 22 सिलिकोसिस पीड़ितों के लिए 60 लाख रूपये की  स्वीकृति आदेश जारी किये*
जिला कलक्टर महोदय के द्वारा 22 सिलिकोसिस पीड़ितों के लिए कुल 60 लाख रूपये की सहायता राशि उपलब्ध कराने हेतु स्वीकृति आदेश जारी किये। कुल 22 आवेदनों में से  नावां, मकराना, नागौर ब्लाॅक के 4-4, जायल ब्लाॅक के 3, परबतसर,डीडवाना,खीवसर ब्लाॅक के 2-2 एवं मूण्डवा ब्लाॅक के 1 सिलिकोसिस पीड़तों के लिए स्वीकृति जारी की हैं। 22 पीड़ितों में से 16 जीवित सिलिकोसिस पीड़ितों के लिए 48 लाख रूपये की स्वीकृति जारी की तथा 6 सिलिकोसिस मृतकों के आश्रितों को 12 लाख रूपये की सहायता राशि हेतु स्वीकृती आदेश जारी किये।

Breaking News

prev next

Advertisements

E- Paper

Advertisements

Our Visitor

1342927

Advertisements