ड्रग संसार ताज़ा खबर स्वास्थ्य

डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण दवा है मशरूम, जानें इसके बारे में

इसमें विटामिन डी सेलेनियम जिंक प्रोटीन एंटीऑक्सीडेंट्स एंटी-डायबिटिक एंटी वायरल एंटी कैंसर और एंटी माइक्रोबियल के गुण पाए जाते हैं। खासकर डायबिटीज के मरीजों के लिए यह किसी वरदान से कम नहीं है। इसके सेवन से डायबिटीज में आराम मिल सकता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। मशरूम एक कवक है, जिसे कुकुरमुत्ता भी कहा जाता है। लोग मशरूम की सब्जी खाना ज्यादा पसंद करते हैं, क्योंकि इसकी सब्जी बेहद स्वादिष्ट बनती है। मशरूम में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। इसमें विटामिन डी, सेलेनियम, जिंक, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-डायबिटिक, एंटी वायरल  एंटी कैंसर और एंटी माइक्रोबियल के गुण पाए जाते हैं। खासकर डायबिटीज के मरीजों के लिए यह किसी वरदान से कम नहीं है। इसके सेवन से डायबिटीज में आराम मिल सकता है। जबकि कैंसर का खतरा कम होता है, वजन कम करने में सहायक है, दिल के रोगों के लिए लाभदायक होता है और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो अपनी डाइट में मशरूम को जरूर जोड़ें।  आइए जानते हैं-

Journal of Functional Foods में छपी एक रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार, डायबिटीज के मरीजों के लिए मशरूम किसी दवा से कम नहीं है। इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जबकि कैलोरीज बहुत कम होती है। इसे आसानी से कम शुगर वाले डाइट में शामिल किया जा सकता है। मशरूम में ऐसे जीवाणु पाए जाते हैं जो सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। ये अच्छे प्रीबायोटिक के रूप में काम करते हैं। हमारे शरीर को स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए प्रोबायोटिक्स की आवश्यकता होती है

जबकि मशरूम में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है। ग्लाइसेमिक इंडेक्स मापने की वह प्रक्रिया है, जिससे यह पता चलता है कि कार्बोहाइड्रेट से कितने समय में ग्लूकोज़ बनता है। अतः यह डायबिटीज के मरीजों के लिए यह सेहतमंद स्नैक होता है। खासकर वजन कम करने वाले लोगों के लिए यह सबसे उत्तम फूड है। इसके लिए डॉक्टर डायबिटीज के मरीजों को मशरूम खाने की सलाह देते हैं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Breaking News

prev next

Advertisements

E- Paper

Advertisements

Our Visitor

1454473

Advertisements