ताज़ा खबर देश-दुनिया

कहां और कितनी बार हुआ आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल? जानें इस तरह

Aadhar Tips: आधार कार्ड (Aadhaar Card) एक महत्वपूर्ण वैध आईडी है। हर जरूरी काम के लिए इसकी जरूरी पड़ती है। लेकिन आजकल आधार के दुरुपयोग की खबरें काफी सामने आ रही है। इसको लेकर यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ने एक बयान भी जारी किया था। उन्होंने साफ किया था कि आधार कार्ड से जुड़ा कोई डाटा चोरी नहीं हुआ है। ऐसे में लोगों के मन में अकसर यह सवाल रहता है कि उनका आधार का कितनी बार इस्तेमाल हुआ है। आज हम आपको बताने जा रहे है कि कैसे आप अपने आधार के लेखा-जोखा का पता लगा सकते हैं।

यूआईडीएआई की वेबसाइट में सुविधा: यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड के इस्तेमाल का पता लगाया जा सकता है। यहां आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री सर्विस के जरिए 6 महीनों का आधार कार्ड का रिकॉर्ड पता लगाया जा सकता है। इस ऑप्शन पर क्लिक कर अपना आधार नंबर और कैप्चा इमेज भरकर सबमिट करे। इसके बाद मोबाइल पर एक ओटीपी नंबर आएगा। ओटीपी भरने के बाद दो विकल्प दिखाई देंगे। इसमें डाटा रेंज को सिलेक्ट करें। इसमें तय तारीख को भरकर आधार से जुड़ी जानकारी मिल जाएगी।

आधार से लिंक करें पैन कार्ड: आधार से पैन कार्ड लिंक कराने की तारीख बढ़कर 31 मार्च 2021 हो गई है। ऐसे में लिंक नहीं कराने पर 1 अप्रैल से पैन बेकार हो जाएगा। इससे पहले आधार को पैन कार्ड से लिंक कराने की तारीख 30 जून 2020 थी।

आधार कार्ड में नया नंबर ऐसे करें अपडेट

– आधार कार्ड में नया मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए सबसे पहेल पंजीकरण सेंटर पर जाएं।

– यहां जाकर आधार करेक्शन का फॉर्म लें।

– फॉर्म को सही तरीके से भरे और अधिकारी के पास तय शुल्क के साथ जमा करा दें।

– फॉर्म जमा करने के बाद एक पावती मिलेगी। उसमें एक नंबर होगा। जिसके जरिए पता चलता है कि नया नंबर अपडेट हुआ है या नहीं।

– करीब तीन महीने में नंबर आधार से लिंक हो जाएगा।

– आधार से नया नंबर लिंक कराने का स्टेट्स टोल फ्री 1947 पर कॉल कर पता लगाया जा सकता है

Breaking News

prev next

Advertisements

E- Paper

Advertisements

Our Visitor

1454466

Advertisements