ताज़ा खबर दिल्ली

जानिए पोस्ट ऑफिस की इन 9 बचत योजनाओं की ब्याज दरें, मिलेगा गारंटीड रिटर्न

Post Office Saving Schemes पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों से कुछ स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स की पेशकश करता है। ये डिपॉजिट स्कीम्स सुरक्षित बेहतर और गारंटीड रिटर्न के लिए जानी जाती हैं। ये स्कीम्स केंद्र सरकार द्वारा समर्थित होती हैं।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों से कुछ स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स की पेशकश करता है। ये डिपॉजिट स्कीम्स सुरक्षित, बेहतर और गारंटीड रिटर्न के लिए जानी जाती हैं। ये स्कीम्स केंद्र सरकार द्वारा समर्थित होती हैं। इन सेविंग स्कीम्स में से कुछ में भारतीय आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत आयकर छूट भी प्राप्त होती है। इन जमा योजनाओं पर ब्याज दर हर तीन महीने में सरकार द्वारा निर्धारित की जाती है। आइए इन सेविंग स्कीम्स पर मौजूदा ब्याज दरों के बारे में जानते हैं।

1. सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम

नियमित रूप से ब्याज आय पाने के लिए इस योजना में 60 साल या अधिक के सीनियर सिटीजन निवेश कर सकते हैं। इस योजना में न्यूनतम निवेश राशि 1,000 रुपये और अधिकतम निवेश राशि 15 लाख रुपये है। इस समय यह योजना अपने ग्राहकों को 7.40 फीसद की दर से ब्याज दे रही है।

2. सुकन्या समृद्धि योजना

इस योजना में निवेश की राशि, अर्जित ब्याज राशि और मैच्योरिटी राशि तीनों में ही आयकर छूट प्राप्त होती है। माता-पिता या कानूनी अभिभावक अपनी अधिकतम दो बच्चियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवा सकते हैं। इस योजना में एक वित्त वर्ष में न्यूनतम निवेश राशि 250 रुपये और अधिकतम निवेश राशि 1.50 लाख रुपये रखी गई है। वर्तमान में इस योजना में 7.60 फीसद की दर से ब्याज मिल रहा है। ब्याज की गणना सालाना आधार पर होती है।

3. पब्लिक प्रोविडेंट फंड

पीपीएफ में भी निवेश राशि, अर्जित ब्याज राशि और मैच्योरिटी राशि तीनों में ही आयकर छूट प्राप्त होती है। इस योजना में 15 साल का लॉक-इन पीरियड होता है, लेकिन सात साल के बाद से आंशिक निकासी कर सकते हैं। इस योजना में न्यूनतम निवेश राशि एक वित्त वर्ष में 500 रुपये और अधिकतम निवेश राशि 1.50 लाख रुपये है। इस योजना की ब्याज दर इस समय में 7.10 फीसद सालाना है।

4. पोस्ट ऑफिस आरडी

यह योजना नियमित अंतराल पर एक तय छोटी राशि के निवेश के लिए बनाई गई है। ग्राहक पोस्ट ऑफिस में पांच साल का आरडी अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस योजना में न्यूनतम निवेश राशि 100 रुपये मासिक और अधिकतम निवेश राशि की कोई सीमा नहीं है। इस योजना में ब्याज दर इस समय 5.80 फीसद सालाना है।

5. पोस्ट ऑफिस बचत खाता

कोई भी व्यक्ति पोस्ट ऑफिस में अपना बचत खाता खुलवा सकता है। यह बैंक में खोले गए बचत खाते की तरह ही है। इस समय इस खाते पर 4 फीसद की दर से ब्याज मिल रहा है।

6. नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट में पांच साल का लॉक-इन पीरियड होता है। इस योजना में भी धारा 80 सी के तहत आयकर में छूट मिलती है। इस योजना में न्यूनतम निवेश राशि 1000 रुपये और अधिकतम निवेश राशि की कोई सीमा नहीं है। यह योजना इस समय सालाना 6.80 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रही है। ब्याज का भुगतान मैच्योरिटी पर होता है।

7. पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम

यह योजना केवल निवेशकों से मासिक ब्याज भुगतान की पेशकश करती है। इस योजना में न्यूनतम निवेश सीमा 1000 रुपये और अधिकतम निवेश सीमा सिंगल अकाउंट के लिए 4.50 लाख और ज्वाइंट अकाउंट के लिए 9 लाख रुपये है। इस योजना में पांच साल की मैच्योरिटी अवधि होती है। इस समय इस योजना में ब्याज दर 6.60 फीसद है। ब्याज की गणना सालाना आधार पर होती है, लेकिन भुगतान मासिक आधार पर होता है।

8. किसान विकास पत्र

निवेशक किसान विकास पत्र में निवेश कर अपनी निवेश राशि को दोगुना कर सकते हैं। इस योजना में ब्याज की दर और निवेश के दोगुने होने की अवधि सरकार द्वारा तिमाही आधार पर तय की जाती है। इस योजना में न्यूनतम निवेश राशि की सीमा 1,000 रुपये और अधिकतम निवेश राशि की कोई सीमा नहीं है। इस योजना की ब्याज दर इस समय 6.90 फीसद है। ब्याज की गणना सालाना आधार पर होती है। इस समय इस योजना में 124 महीने अर्थात 10 साल और 4 महीने में निवेश किया गया रुपया दोगुना होता है।

9. पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट

पॉस्ट ऑफिस भी बैंक FD की तरह ही ग्राहकों से टाइम डिपॉजिट की पेशकश करता है। यह एक, दो, तीन या पांच साल के लिए होता है। इस योजना में न्यूनतम निवेश राशि 1000 रुपये है और अधिकतम निवेश राशि की कोई सीमा नहीं है। इस योजना में 5.50 से 6.70 फीसद की दर से ब्याज मिल रहा है। योजना में ब्याज की गणना तिमाही आधार पर होती है, लेकिन भुगतान सालाना आधार पर होता है।

Breaking News

prev next

Advertisements

E- Paper

Advertisements

Our Visitor

1454474

Advertisements