तकनीक-संचार-मोबाइल ताज़ा खबर दिल्ली

WhatsApp कॉलिंग से खर्च हो जाता है ज्यादा डेटा, तो अपनाएं ये शानदार ट्रिक

WhatsApp वीडियो कॉलिंग की वजह से फोन का डेटा जल्द खत्म हो जाता है। ऐसे में हम आपके लिए एक शानदार ट्रिक्स लेकर आये हैं जो WhatsApp कॉलिंग के दौरान डेटा की खपत को बचाएगा। इसके लिए यूजर्स को फोन की सेटिंग में कुछ बदलाव करने होंगे।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। तेज इंटरनेट आने के बाद से भारत में WhatsApp कॉलिंग का डिमांड तेजी से बढ़ रहा है। नॉर्मल वीडियो और कॉलिंग के मुकाबले WhatsApp ऑडियो और वीडियो कॉलिंग ज्यादा सिक्योर रहती है। हालांकि वीडियो कॉलिंग की वजह से फोन का डेटा जल्द खत्म हो जाता है। ऐसे में हम आपके लिए एक शानदार ट्रिक्स लेकर आये हैं, जो WhatsApp कॉलिंग के दौरान डेटा की खपत को बचाएगा। इसके लिए यूजर्स को फोन की सेटिंग में कुछ बदलाव करने होंगे, जिससे कम डेटा में वीडियो और ऑडियो कॉलिंग कर सकेंगे। दरअसल WhatsApp में Low Data Usage फीचर दिया गया है, जिसे इनेबल्ड करके डेटा खपत को कम किया जा सकेगा। आइए विस्तार से जानते हैं कि आखिर कैसे Low Data Usage फीचर को ऑन करें-

कैसे बदलें करें WhatsApp लो-डेटा सेटिंग  

  • यूजर को सबसे पहले अपने WhatsApp ओपन करना होगा।
  • इसके बाद थ्री डॉट्स (Menu) पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद WhatsApp की Settings ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जहां Data and storage usage ऑप्शन दिखेगा।
  • Data and storage usage ऑप्शन पर क्लिक करने पर Call Settings ऑप्शन दिखेगा।
  • इसके नीचे Low Data Usage ऑप्शन दिखेगा। इस ऑप्शन को इनेबल्ड करना होगा।

Lo Data Usages का नुकसान 

लो-डेटा यूजेज को ऑन करने पर वीडियो कॉलिंग की क्वॉलिटी कम हो जाती है। दरअसल ज्यादा डेटा का इस्तेमाल करके WhatsApp आपकी कॉल क्वालिटी को बेहतर बनाता है। ऐसे में अगर आपके पास पर्याप्त डेटा मौजूद है, तो बेहतर होगा कि लो डेटा यूसेज विकल्प को ऑफ ही रखें।

 

About the author

Maheka Sansar

Maheka Sansar

Breaking News

prev next

Advertisements

E- Paper

Advertisements

Posts

Our Visitor

1486979

Advertisements