उत्तरप्रदेश ताज़ा खबर राजनीति

#उत्तर-प्रदेश UP Panchayat Election Results 2021 : यूपी पंचायत चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशियों का दिख रहा दम, पार्टी उम्मीदवारों पर पड़ रहे भारी

UP Gram Panchayat Election Results 2021, Uttar Pradesh Panchayat Election/Chunav Result 2021 Live Updates : उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव को लेकर वोटों की गिनती जारी है. इस दौरान निर्दलीय प्रत्याशियों का दम दिख रहा है. पार्टी प्रत्याशियों पर ये भारी पड़ रहे हैं. कोरोना संकट और गाइडलाइंस के बीच सभी सेंटर्स पर वोटों की गिनती सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में हो रही है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भाजपा को झटका, मात्र 8 सीटें मिलीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भाजपा को बड़ा झटका लगा है. जिला पंचायत चुनाव में 34 सीटों में से मात्र 8 सीटें ही भाजपा की झोली में आयी हैं. वहीं, समाजवादी पार्टी को 14, बसपा को 5, अपना दल को 3 और आम आदमी पार्टी को 1 सीट मिली है. जबकि, 3 सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशी जीते हैं.

मैनपुरी जिला पंचायत सदस्य का चुनाव हार गयीं मुलायम सिंह की भतीजी संध्या यादव

समाजवादी पार्टी छोड़ कर भाजपा में शामिल हुईं समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह की भतीजी और पूर्व सांसद धर्मेंद्र यादव की बहन संध्या यादव मैनपुरी जिला पंचायत सदस्य का चुनाव हार गयी हैं. समाजवादी पार्टी के प्रमोद यादव ने उन्हें शिकस्त दी है.

पूर्व एमएलसी की पत्नी ने जीता जिला पंचायत सदस्य का चुनाव

उन्नाव में पूर्व एमएलसी स्व अजीत सिंह की पत्नी शकुन सिंह ने जिला पंचायत सदस्य का चुनाव जीत लिया है. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी पुष्पा वर्मा को करीब 27 सौ मतों से शिकस्त दी है. मालूम हो कि बीजेपी ने यहां से पूर्व विधायक कुलदीप सेंगर की पत्नी को प्रत्याशी बनाया था, लेकिन बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने उनका टिकट रद्द कर दिया था.

2015 की मिस इंडिया रनर अप रहीं दीक्षा सिंह को बीजेपी नेता रहे स्व राजमणि सिंह की भतीजी नगीना सिंह ने हराया

जौनपुर जिला पंचायत चुनाव में साल 2015 की मिस इंडिया रनर अप रहीं दीक्षा सिंह चुनाव हार गयी हैं. जिला पंचायत सदस्य की प्रत्याशी दीक्षा सिंह वॉर्ड नंबर-26 से चुनावी मैदान में थी. उन्हें बीजेपी नेता रहे स्व राजमणि सिंह की भतीजी नगीना सिंह ने करीब दो हजार मतों से हरा दिया है.

गोरखपुर में जिला पंचायत की 68 सीटों में से 25 सीटों पर निर्दलीय आगे

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृह क्षेत्र गोरखपुर में निर्दलीय प्रत्याशी परचम फहरा रहे हैं. जिला पंचायत की 68 सीटों में से 25 सीटों पर निर्दलीय, 20 सीटों पर बीजेपी, 13 सीटों पर सपा और 4 सीटों पर बीएसपी उम्मीदवार बढ़त बनाये हुए हैं.

निमधा से जीतीं ग्राम प्रधान की बिगड़ी तबीयत, निधन

कानपुर के घाटमपुर प्रखंड की निमधा ग्राम पंचायत से प्रधानपद का ताज पहननेवाली मालती की. अचानक तबीयत बिगड़ने के बाद सुबह मौत हो गयी. कुछ ही घंटे पहले. जीत में मिलीं खुशियां मातम में बदल गयीं. अब निमधा ग्राम पंचायत का दुबारा चुनाव होगा

बलिया में नेता प्रतिपक्ष समेत कई दिग्गजों के रिश्तेदार हारे

बलिया में उत्तर प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष व समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता राम गोविंद चौधरी, बीजेपी विधायक धनंजय कनौजिया, बीजेपी के पूर्व सांसद हरिनारायण, सपा नेता और पूर्व मंत्री शारदा नंद अंचल, बीजेपी नेता और पूर्व सांसद बब्बन राजभर, बीजेपी नेता और सांसद नीरज शेखर और बीएसपी नेता व पूर्व मंत्री अंबिका चौधरी के रिश्तेदारों को चुनाव में हार का सामना करना पड़ा है. जानकारी के मुताबिक, नेता प्रतिपक्ष राम गोविंद चौधरी के बेटे रंजीत चौधरी, विधायक धनंजय कनौजिया की मां सूर्यकुमारी देवी, बीजेपी के पूर्व सांसद हरिनारायण के बेटे अटल राजभर, सपा नेता शारदा नंद अंचल के पौत्र विनय प्रकाश, बीजेपी नेता व पूर्व सांसद बब्बन राजभर के भाई लल्लन राजभर, बीजेपी सांसद नीरज शेखर के रिश्तेदार आलोक सिंह, पूर्व मंत्री अंबिका चौधरी के बेटे आनंद चौधरी चुनाव में हार गये हैं.

छह सीटों पर निर्दलीयों ने लहराया परचम

उरई की 25 जिला पंचायत सीटों में से 6 पर निर्दलीयों ने जीत हासिल की. इसमें अधिकतर भाजपा और दूसरी पार्टियों के बागी हैं. बसपा सात सीटें लेकर सबसे आगे रही, जबकि बीजेपी को 6 सीटों पर जीत मिली है.

हापुड़ के वार्ड नंबर एक में बसपा प्रत्याशी की जीत

हापुड़ जिले में वार्ड नंबर एक में बसपा के प्रत्याशी रविंद्र बिल्लू ने भाजपा के डॉ मगन को 4221 मतों से मात देकर जीत का परचम लहराया. पहली सीट के नतीजे घोषित होने से 18 वार्डों के प्रत्याशियों में बैचनी बढ़ गई है.

बागी व निर्दलीय प्रत्याशी दिखा रहे दम

यूपी पंचायत चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशियों का दम दिख रहा है. ये पार्टी प्रत्याशियों पर भारी पड़ रहे हैं. पंचायत चुनाव में बागी व निर्दलीय प्रत्याशी जीत दर्ज कर रहे हैं.

प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश

सीडीओ शिपू गिरि ने चुनावी ड्यूटी से गायब रहने वाले सभी कर्मचारियों के खिलाफ थाने में प्राथमिकी दर्ज कराने का आदेश दिया है. साथ ही उन्होंने विभागीय कार्रवाई के लिए भी लिखा है. इन सभी कर्मचारियों ने पिछले दिनों तीन दिनों तक हुए प्रशिक्षण में भाग लिया था, लेकिन मतगणना शुरू होने के ऐन वक्त पर ये गायब हो गए. सुबह आठ बजे जब कर्मचारियों का नाम मतगणना स्थल पर पुकारा गया तो ये सभी गायब थे.

रायबरेली के जिला पंचायत में निदर्लीयों का दिखा दम

रोहनिया से कंचन सरोज जीती

डीह से बीजेपी प्रत्याशी शेर बहादुर शेरा जीते

डलमऊ से कांग्रेस के अशोक यादव जीते

ऊंचाहार से निर्दलीय शैलेन्द्र गुप्ता जीते

रोहनिया से निर्दलीय प्रत्याशी रंजना चौधरी जीती

दीन शाह गौरा से कांग्रेस की महिला उम्मीदवार अनीता जीती

दीन शाह गौरा से कांग्रेस प्रत्याशी संतोष सिंह जीती

सलोन से अपना दल की किरण रावत जीती

सलोन से अयोध्या प्रसाद जीते

जगतपुर से कांग्रेस प्रत्याशी राकेश सिंह राना जीते

रायबरेली में जिला पंचायत में समाजवादी पार्टी का दबदबा

रायबरेली के जिला पंचायत में सपा का दबदबा रहा. निर्दलीय सदस्यों पर भी जनता ने भरोसा जताया. अब तक 20 वार्ड के नतीजे घोषित हुए हैं.

शिवगढ़ से निर्दलीय विनय वर्मा जीते

लालगंज से निर्दलीय आशीष यादव जीते

महराजगंज से सपा के विक्रांत अकेला जीते

खीरों से निर्दलीय यदुवेन्द्र प्रताप सिंह विजयी

डलमऊ से कंग्रेस प्रत्याशी वीरेंद्र यादव जीते

हरचंदपुर से सपा उम्मीदवार शिवदेवी जीते

राही से सपा प्रत्याशी उदय यादव विजयी

राही से सपा प्रत्याशी उदयराज यादव जीते

हरचंदपुर से निर्दलीय उम्मीदवार राम कुमार कोरी जीते

अमावां से कांग्रेस की आरती सिंह जीती

सताव से निर्दलीय प्रत्याशी शीतला नाउ विजयी

बदायूं में 714 ग्राम प्रधान, 850 बीडीसी घोषित

बदायूं में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की काउंटिंग जारी है. अभी तक 714 ग्राम प्रधान और 850 बीडीसी सदस्य घोषित हो चुके हैं. इन्हें प्रमाण पत्र भी दिए जा चुके हैं.

जीत का जश्न मनाने पर प्रधान के खिलाफ एफआईआर

सहारनपुर में जीत का जश्न मना रहे प्रधान के खिलाफ कार्रवाई की गयी है. पुलिस ने प्रधान सहित समर्थकों पर प्राथमिकी दर्ज की है. पुलिस गिरफ्तारी में जुट गयी है.

जारी है वोटों की गिनती, विजय जुलूस पर प्रतिबंध

उत्तर प्रदेश में चार चरणों में हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर काउंटिंग लगातार दूसरे दिन जारी है. राज्य के 75 जिलों में ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य की सीटों पर चुनाव संपन्न हुए थे. जिला पंचायत चुनाव के नतीजों पर सभी की नजर है, क्योंकि राजनीतिक पार्टियों ने अपने कैंडिडेट उतारे थे. इस बार रिजल्ट के बाद विजय जुलूस पर पूरी तरह प्रतिबंध है. कर्फ्यू मंगलवार सुबह तक लागू रहेगा.

तीनों वार्डों में बीजेपी उम्मीदवारों को मिली शिकस्त

मैनपुरी में जिला पंचायत सदस्य पदों के लिए हुए चुनाव में भाजपा को कुरावली ब्लॉक में करारी हार का सामना करना पड़ा है. इस ब्लॉक में जिप सदस्य के तीन पद थे. तीनों ही पदों पर बीजेपी के प्रत्याशी चुनाव हार गए हैं.

24 घंटे बाद भी काउंटिंग पूरी नहीं

हरदोई जिले के 19 विकास खंडों में चल रहे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की काउंटिंग की रफ्तार काफी सुस्त है. 24 घंटे बीतने के बाद भी 50 फीसदी मतगणना पूरी नहीं हो सकी है.

29 घंटे बाद भी काउंटिंग जारी

फतेहपुर के 13 मतगणना स्थलों पर 29 घंटे बाद भी वोटों की गिनती जारी है. 38 फीसदी ग्राम प्रधान और 54 फीसदी बीडीसी के परिणाम घोषित किए जा चुके हैं. जिला पंचायत सदस्य का एक भी रिजल्ट घोषित नहीं हुआ है. भाजपा सात, सपा पांच और बसपा तीन सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.

22 सीटों पर आगे चल रही सपा

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में समाजवादी पार्टी 22 सीटों पर आगे चल रही है. बीजेपी केवल 6 सीटों पर आगे चल रही है. 12 सीटों पर निर्दलीय व बहुजन समाजवादी पार्टी आगे है. जनपद में जिला पंचायत सदस्य के कुल 40 सीट हैं.

117 गांवों की मतगणना जारी

उन्नाव में पंचायत चुनाव की मतगणना 28 घंटे बाद भी पूरी नहीं की जा सकी है. इस जिले के 1029 गांवों में से 912 गांव की मतगणना पूरी कर ली गई है. शेष 117 गांवों की मतगणना जारी है.

कांग्रेस ने मैनपुरी में चखा जीत का स्वाद

उत्तर प्रदेश में जनाधार खोज रही कांग्रेस ने मैनपुरी में लंबे समय के बाद जीत का स्वाद चखा है. मैनपुरी में जिला पंचायत सदस्य पद के चुनाव में कांग्रेस की जिलाध्यक्ष विनीता शाक्य ने समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी सुमन यादव को 490 वोटों के अंतर से हरा दिया.

ड्यूटी से गायब हुए कर्मचारी

मतदान से गायब रहने के बाद तमाम कर्मचारी मतगणना ड्यूटी से भी गायब हो गए. रविवार को मतगणना शुरू होने के वक्त अलग-अलग विभागों के 66 कर्मचारी मतगणना स्थल पर नहीं पहुंचे. इन कर्मचारियों के ड्यूटी से गायब होने के कारण रिजर्व ड्यूटी वाले कर्मचारियों को जिम्मेदारी दी गई.

About the author

Maheka Sansar

Maheka Sansar

Breaking News

prev next

Advertisements

E- Paper

Advertisements

Posts

Our Visitor

1511834

Advertisements