COVID-19 ड्रग संसार ताज़ा खबर दिल्ली स्वास्थ्य

#BREAKING: भारत में पहली बार इंसानों से जानवरों में फैला कोरोना, 8 शेर पाए गए संक्रमित

देश में अभी तक #कोरोना वायरस संक्रमण के लोगों से लोगों में फैलने की खबरें थीं लेकिन पहली ऐसी हुआ है कि लोगों से कोरोना वायरस संक्रमण शेरों में भी फैल गया है। यह हैदराबाद में हुआ है।

हैदराबाद: देश में हर दिन 3 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। कोरोना बहुत तेजी से लोगों के बीच फैल रहा है। देश में यह कोरोना की दूसरी लहर है। देश में अभी तक कोरोना वायरस संक्रमण के लोगों से लोगों में फैलने की खबरें थीं लेकिन पहली ऐसी हुआ है कि लोगों से कोरोना वायरस संक्रमण शेरों में भी फैल गया है। यह हैदराबाद में हुआ है।

हैदाराबाद के नेहरू जूलोजिकल पार्क (NZP) के लॉयन सफारी के 8 एशियाई शेरों में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण पाए गए थे। उन्हें सांस लेने की तकलीफ हो रही थी। 24 अप्रैल को NZP द्वारा सीसीएमबी को इसकी जानकारी दी गई, जिसके बाद चिड़ियाघर के अधिकारियों की मदद से सीसीएमबी ने शेरों को अनेस्थेसिया देकर उनके नाक, गले और सांस की नली से सैंपल लिया।

कोरोना वायरस संक्रमण की जांच हेतु लिए गए सैंपल की 4 मई को रिपोर्ट आई। टेस्ट रिपोर्ट में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई। रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई। सभी आठों शेरों को कोरोना है। हालांकि, इनके शरीर में कोरोना वायरस संक्रमण का पुराना वैरिएंट पाया गया है। सीसीएमबी और NZP के अधिकारियों ने प्रेस नोट जारी कर यह जानकारी दी है। 

सभी 8 कोरोना संक्रमित शेरों को आइसोलेशन में रखा गया है। उनका इलाज चल रहा है। अभी उनका स्वास्थ्य स्थिर है। वह सामान्य व्यवहार कर रहे हैं। फिलहाल, चिड़ियाघर को बंद कर दिया गया है। यहां आम लोगों के आने-जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। सेंट्रल जू अथॉरिटी ने भी नेहरू जूलॉजिकल पार्क को गाइडलाइंस भेजकर बताया है कि इस समय क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

About the author

Maheka Sansar

Maheka Sansar

Breaking News

prev next

Advertisements

E- Paper

Advertisements

Posts

Our Visitor

1511819

Advertisements