केरल गुजरात झारखंड ताज़ा खबर दिल्ली मौसम

मौसम का हाल : महाराष्ट्र में जमकर बारिश, 15 जून तक इन राज्यों में दस्तक देगा मानसून

ब्रेकिंग न्यूज

Weather Updates: मानसून के चलते देश के इन हिस्सों में होगी तेज हवाओं के साथ बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली। दक्षिण भारत के केरल समेत कई अन्य राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दी है। दक्षिणी कर्नाटक और तमिलनाडु के अधिकांश हिस्सों में भी मानसून के चलते बारिश शुरू हो गई है। दक्षिण-पश्चिम मानसून का आगे बढ़ना जारी है और शनिवार को यह महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कुछ इलाकों तक पहुंच गया। मौसम विभाग का कहना है कि मानसून के और आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल हैं। मानसून के चलते शनिवार सुबह कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले में हल्की बारिश हुई। अगले 24 घंटों में केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक में गरज-चमक और तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का अनुमान व्यक्त किया गया है।

इस बीच, तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के कारण पूर्वोत्तर भारत में आने वाले दिनों व अगले सप्ताह में अलग-अलग स्थानों में गरज के साथ भारी बारिश देखने को मिलेगी। उत्तर के मौसम की बात करें तो सोमवार तक जम्मू- कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में छिटपुट वर्षा और बर्फबारी होने की संभावना बनी हुई है।

20 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी तेज हवाएं

वहीं, भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली एनसीआर में भी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। राजस्थान के झुंजुनू, पिलानी, अलवर, राजगढ़, खैरथल, भरतपुर (राजस्थान) के अलग-अलग स्थानों पर 20 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा के साथ हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ गरज के साथ बारिश होगी।

हरियाणा और उत्तर प्रदेश के इन जिलों में होगी बारिश

हरियाणा के कई जिलों में बारिश हो सकती है। भिवानी, रोहतक, नूंह, सोहाना, रेवाड़ी, बावल, झज्जर, कोसली,  सोनीपत, खरखोदा, गन्नौर, मानेसर, तिजारा, होडल, पलवल, फरीदाबाद, औरंगाबाद, गुरुग्राम में बारिश होने के आसार हैं। उत्तर प्रदेश के आगरा, एटा, टूंडला , फिरोजाबाद, कासगंज, नंदगांव, बागपत में भी आइएमडी के अनुसार बारिश हो सकती है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार चार और पांच जून को अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश की संभावना है। चार से आठ जून के दौरान असम और मेघालय में और पांच से सात जून को नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश की संभावना है।

अगले तीन दिनों में पश्चिमोत्तर भारत में बढ़ सकता है तीन से चार डिग्री तापमान

भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि नमी में बढ़ोतरी और हवा की बदलती दिशाओं की वजह से अगले तीन दिनों में पश्चिमोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है। विभाग के मुताबिक, सोमवार से बुधवार तक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट बाल्टिस्तान व मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा। हालांकि रविवार को बारिश हो सकती है। मंगलवार और बुधवार को पश्चिमोत्तर भारत के मैदानी इलाकों में 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

About the author

Maheka Sansar

Maheka Sansar

Breaking News

prev next

Advertisements

E- Paper

Advertisements

Posts

Our Visitor

1572261

Advertisements