ताबड़तोड़ कार्यवाहियों से मिलावट करने वाले परेशान, कहीं घी तो कहीं मिर्ची, हल्दी, धनिया में मिलावट

अजमेर में 855 लीटर अवधि पार घी जब्त, टोंक में 800 किलो हल्दी सीज

जयपुर। पूरे प्रदेश में खाद्य सुरक्षा दल की छापेमारी से मिलावट करने वालो ने या तो काम बंद कर दिया हैं या फिर मिलावट बंद कर दी हैं मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की दूरदर्शी सोच के कारण विभाग अलर्ट मोड पर है मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने साफ तौर पर सभी को कहा है कि मिलावट अब रुकनी चाहिए किसको नहीं बखसेंगे, विभाग अलर्ट बोर्ड पर है जगह-जगह हो रही है एसी कार्यवाहियों के तहत अजमेर में शुद्ध आहार मिलावट पर मार अभियान के तहत खाद्य सुरक्षा दल ने 855 लीटर से ज्यादा अवधि पर वनस्पति की को जप्त किया है शिकायत मिली थी कि इस अवधि पार घी को शहर में बेचा जा रहा है। खाद्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि फूड सेफ्टी टीम पर परबत पुरा स्थित फर्म मेसर्स एनके एंटरप्राइजेज पर पहुंची वहां जांच करने पर पता चला कि मौके पर दीप वनस्पति के एक्सपायर हो चुके 57 कार्टून में 1 लीटर के, 255 और आधा लीटर के 1200 पैकेट कुल 855 लीटर एक्सपायर हो चुका वनस्पति घी मिला है, मौके से वनस्पति घी और मसाले के 6 नमूने भी लिए हैं टीम द्वारा पिछले माह केसरगंज स्थित फर्म भारत सेल्स एजेंसी कार्रवाई में जयंत, मध्या, स्वागत ब्रांड के नमूने लेकर 1300 लीटर घी सीज किया गया था। खाद्य प्रयोगशाला की जांच में सभी नमूने अमानक पाए गए हैं विक्रेता फर्म एवं न्यायालय में परिवाद पेश किया जाएगा।

टोंक में 748 किलो हल्दी को किया सीज

 

इसी कड़ी में टोंक में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मालपुरा और दूरी क्षेत्र में कार्यवाही को अंजाम दिया है इस दौरान मालपुरा की एक मील पर 748 किलो हल्दी और दूनी में 115 लीटर घी को सीज किया गया है खाद्य सामग्री के सैंपल भी लिए गए हैं सीएमएचओ डॉक्टर अशोक कुमार यादव ने बताया कि विशेष अभियान शुद्ध आहार मिलावट पर वार के तहत सोमवार को ये कार्रवाई की गई है। इस दौरान मालपुरा क्षेत्र में चिकित्सा विभाग के खाद्य सुरक्षा अधिकारी सत्यनारायण गुर्जर ने खाद्य सामग्री सीज करने एवं सैंपल लेने की कार्यवाही की है। सीएमएचओ यादव ने बताया कि 20 मई को खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा जिले के मालपुरा में बालाजी ऑयल इंडस्ट्री मालपुरा से हल्दी, मिर्च, धनिया का सैंपल लेकर जांच के लिए प्रयोगशाला भिजवाया गया है

अयांश इंडस्ट्री मालपुरा से हल्दी, मिर्च, धनिया का सैंपल लेकर जांच के लिए प्रयोगशाला में भिजवाया गया है इसके अलावा 748 किलो हल्दी घटिया स्तर की दिखाई दे रही थी इसी अंदेशे से इसको सीज किया गया है वही परतानी इंडस्ट्रीज मालपुरा से लोंगी मिर्च का नमूना लेकर जांच के लिए प्रयोगशाला में भिजवाया गया है।