सावधान जयपुर में नकली मसालों की बड़ी खेप मिली, 36 हजार किलो मसाले किए जब्त

चार मसाला व्यापारियों के ठिकानों पर रेड डाली, सैंपल जांच के लिए भिजवाए

जयपुर। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने राजस्थान से मिलावट करने वालों का सफाया करने की ठानी है और इसी के तहत पूरे प्रदेश में अभियान चलाया जा रहा है लगातार कहीं नकली घी पकड़ा जा रहा है, कहीं नकली मिर्च, हल्दी, धनिया और अन्य मिलावटी खाद्य सामग्री लगातार जब्त की जा रही है। इसी कड़ी में राजस्थान में मिलावट को रोकने के लिए चलाएं विशेष अभियान के तहत खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने जयपुर में बहुत बड़ी कार्यवाही की है। खाद्य सुरक्षा दल की टीम ने जयपुर में चार बड़े मसाला व्यापारियों के ठिकानों पर रेड डाली है इस दौरान फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट की टीम ने 36 हजार किलो से ज्यादा पीसे हुए मसालों को सीज किया है और उनके सैंपल लेकर लैब में भिजवाए हैं।

खाद्य सुरक्षा विभाग के अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा ने बताया कि आम जनता द्वारा लगातार मिलावटी मसालों को लेकर शिकायतें आ रही थी और सरकार ने मिलावट पर रोकथाम के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं इसी के आधार पर आज हमारी टीम ने कार्यवाही करते हुए जयपुर के छोटी चौपड़ स्थित अमित एंटरप्राइजेज से 7350 किलोग्राम मिर्च पाउडर, एसके फूड्स रोड़ नंबर 14 से 15 हजार किलोग्राम मिर्च पाउडर और 2375 किलोग्राम हल्दी और धनिया पाउडर वही एस एल फूड्स मुरलीपुरा से 8450 किलोग्राम मिर्च पाउडर, 230 किलोग्राम हल्दी पाउडर और 600 किलो धनिया पाउडर को मिलावट के संदेह में सीज किया गया है। हमारी टीम ने इन सभी मसालो के सैंपल लिए हैं। इसकी जांच के बाद फाइनल रिपोर्ट तैयार की जाएगी तब तक इन मसालों की बिक्री पर पूर्णतया रोक रहेगी ओझा ने बताया कि एस एल फूड्स द्वारा मसाले पिसवा कर बिना लेबल खुले मसाले बेचकर सरकारी नियमों की भी अनदेखी की जा रही थी जो पूरी तरह से गैर कानूनी है इसके खिलाफ जल्द ही नियमों के तहत कार्यवाही की जाएगी।

इस कार्यवाही में फूड डिपार्टमेंट के अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा के साथ रतन गोदारा ,पवन गुप्ता नरेश तिजारा और नरेश शर्मा के साथ खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने इस कार्यवाही को अंजाम दिया है।