डी मार्ट जैसे बड़े सुपर मार्केट में बेचा जा रहा था सरस ब्रांड का नकली घी

बड़े सुपर मार्केट में आम आदमी विश्वास करके कोई भी चीज खरीदना है लेकिन यहां भी मिलावटखोरो ने अपने पांव जमा लिए हैं लेकिन खाद्य अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा की नजर से नहीं बच सकते 

जयपुर। भारत की फेमस सुपर मार्केट चैन डी मार्ट जहां आप लोग विश्वास करके कोई भी चीज खरीदने जाते हैं। लेकिन मिलावटखोरो की हिम्मत देखो इतने बड़े मार्केट में भी अपने पांव जमा लिए है। इस मार्केट में सरस जो की सरकारी ब्रांड है वह भी नकली बेचा जा रहा था। खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने डी मार्ट स्टोर के गोदाम से सरस और प्रो वैदिक ब्रांड के नकली घी के पैकेट बरामद किए हैं संभावित यह घी के पैकेट स्टोर में बेचने के लिए रखे गए थे। जबकि ऐसे ही पैकेट पहले ही बेच भी जा चुके थे। खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने सरस का 40 लीटर और प्रो वैदिक ब्रांड का 450 लीटर घी जब्त किया है। नकली घी बरामद होने के बाद विभाग ने एक टीम दूसरी सप्लाई करने वाले डिस्ट्रीब्यूटर के ठिकाने पर भी भेजी विभाग के अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा ने बताया कि हमें एक व्यक्ति ने डी मार्ट में बिकने वाले ब्रांड प्रो वैदिक घी में मिलावट होने की शिकायत की थी और इसी के चलते मालवीय नगर में स्थित डी मार्ट स्टोर पर छापा मारा प्रो वैदिक घी के सैंपल लेकर लैब में भिजवा दिए गए हैं यहां आकर जांच करने पर सरस समेत दूसरे ब्रांड के घी के पैकेट भी दिखे सरस घी के कार्टून को जब खोला तो उसमें एक ही बैच नंबर और सीरीज के कई पैकेट मिले शक होने पर सरस डेयरी से मार्केटिंग टीम को बुलाया गया।

कुकर खेडा से हो रहा था नकली घी सप्लाई 

अतिरिक्त खाद्य आयुक्त पंकज ओझा ने बताया कि जयपुर सरस डेयरी की टीम मौके पर पहुंची टीम ने घी के बैच को देखते ही नकली बता दिया। हमने जब जांच की तो पता चला कि हर कार्टून में 25 फीसदी घी के पैकेट नकली है हर कार्टून में घी के 12 पैकेट है तो उसमें तीन से चार पैकेट नकली घी के हैं। जो सरस ब्रांड की मिलती-जुलती पैकिंग में थे। ओझा ने बताया कि जब स्टोर के मैनेजर से बात की तो उन्होंने बताया कि यह कि उन्होंने कुकर खेड़ा स्थित एक डिस्ट्रीब्यूटर से मंगवाया है वही हमें सप्लाई करता है।

नकली घी के सप्लाई में नकली माफिया का चैन सिस्टम सक्रिय 

फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट के अतिरिक्त आयुक्त ओझा ने बताया कि हमारी एक टीम कुकर खेड़ा स्थित डिस्ट्रीब्यूटर के यहां पहुंची है पूछताछ की तो पता चला कि यह घी किसी दूसरे सप्लायर से लेकर आते हैं इसे देखते हुए हमने डिस्ट्रीब्यूटर के पास मौजूद घी की चेकिंग शुरू कर दी है जिस दूसरे सप्लायर से घी आता है उसका पता लेकर टीम भी वहां छापेमारी की तैयारी कर रही है। पंकज ओझा ने बताया कि हरियाणा के प्रो वैदिक ब्रांड का घी सरकारी लैब की जांच में प्रथम दृष्टिया नकली और घटिया पाया गया प्रो वैदिक ब्रांड का लगभग 450 लीटर घी सीज किया गया है। डी मार्ट के एरिया सेल्स मैनेजर को उनके जयपुर के सारे स्टोर्स और वेयरहाउस में रखें प्रो वेदिक घी और सरस घी का स्टॉक बताने तथा आगामी आदेश तक इनको नही बेचने के लिए पाबंद किया गया है। डी मार्ट स्टोर से 40 लीटर नकली सरस घी भी सीज कर सरस डेयरी के हवाले किया गया है ऐसा लगता है कि एक लंबा रैकेट इस पर काम कर रहा है कार्यवाही लगातार जारी रहेगी।

पंकज ओझा की सक्रियता के चलते टूटेगा मिलावट का चैन सिस्टम 

जैसा कि हमने पूर्व की खबरों में बताया था कि खाद्य सुरक्षा विभाग के अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा लगातार सक्रिय है आप खुद सोच ले इतना बड़ा सुपर मार्केट और उसमें इतना बड़ा ब्रांड सरस के भी नकली घी के पैकेट बेचे जा रहे थे। और क्या पता कितने वर्षों तक यह लोग ऐसा कर रहे होंगे लेकिन इसके पीछे कौन है यह अभी तक पता नहीं लग पाया है। लेकिन पंकज ओझा किसी मिलावटखोर को बख्शने के मूड में नहीं है और इस तरह की बड़ी कार्रवाई की हिम्मत पंकज ओझा जैसे अफसर ही कर सकते हैं। पंकज ओझा ने जब से कार्यभार संभाला है तभी से ही मिलावट करने वाले अपना व्यापार बंद करने को मजबूर हो गए हैं।